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काम करने की स्थिति
अधिकांश बीमा बिक्री एजेंट छोटे कार्यालयों में स्थित होते हैं, जहाँ से वे ग्राहकों से संपर्क करते हैं और उनके द्वारा बेची जाने वाली नीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। हालाँकि, उनका अधिकांश समय अपने कार्यालयों के बाहर, ग्राहकों से मिलने, बिक्री बंद करने या दावों की जांच करने के लिए स्थानीय यात्रा करने में व्यतीत हो सकता है। एजेंट आमतौर पर अपने काम के घंटे निर्धारित करते हैं और अक्सर ग्राहकों की सुविधा के लिए शाम और सप्ताहांत की नियुक्तियों का समय निर्धारित करते हैं। हालांकि अधिकांश एजेंट सप्ताह में 40 घंटे काम करते हैं, कुछ सप्ताह में 60 घंटे या उससे अधिक समय तक काम करते हैं। वाणिज्यिक बिक्री एजेंट, विशेष रूप से, व्यावसायिक घंटों के दौरान ग्राहकों से मिल सकते हैं और फिर शाम को कागजी कार्रवाई करने और संभावित ग्राहकों के लिए प्रस्तुतियाँ तैयार करने में बिता सकते हैं।
रोज़गार
2005 में बीमा बिक्री एजेंटों के पास लगभग 11,00,000 नौकरियां थीं। हालांकि अधिकांश बीमा एजेंट जीवन या सामान्य बीमा के विशेषज्ञ हैं, "मल्टी-लाइन" एजेंटों की बढ़ती संख्या बीमा की सभी श्रेणियों को बेचती है।
प्रशिक्षण, अन्य योग्यताएं और उन्नति
- बीमा बिक्री एजेंट की नौकरियों के लिए, अधिकांश कंपनियां और स्वतंत्र एजेंसियां कॉलेज के स्नातकों को नियुक्त करना पसंद करती हैं - विशेष रूप से वे जिन्होंने व्यवसाय या अर्थशास्त्र में महारत हासिल की है। हाई स्कूल के स्नातकों को कभी-कभी काम पर रखा जाता है यदि उनके पास बिक्री क्षमता साबित हो या अन्य प्रकार के काम में सफल रहे हों। वास्तव में, बीमा बिक्री एजेंट की नौकरियों में प्रवेश करने वाले कई लोग अन्य व्यवसायों से स्थानांतरित होते हैं। वाणिज्यिक बीमा बेचने में, किसी विशेष क्षेत्र में तकनीकी अनुभव उसी पेशे में लोगों को पॉलिसी बेचने में मदद कर सकता है।
- नतीजतन, नए एजेंट कई अन्य व्यवसायों में प्रवेश करने वालों की तुलना में पुराने होते हैं। कॉलेज प्रशिक्षण एजेंटों को बीमा पॉलिसियों के तकनीकी पहलुओं और बीमा बेचने की बुनियादी बातों और प्रक्रियाओं को समझने में मदद कर सकता है। कई कॉलेज और विश्वविद्यालय बीमा में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, और कुछ स्कूल इस क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्रदान करते हैं। वित्त, गणित, लेखा, अर्थशास्त्र, व्यवसाय कानून, विपणन और व्यवसाय प्रशासन में कॉलेज पाठ्यक्रम बीमा बिक्री एजेंटों को यह समझने में सक्षम बनाते हैं कि सामाजिक और आर्थिक स्थितियाँ बीमा उद्योग से कैसे संबंधित हैं। मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और सार्वजनिक बोलने के पाठ्यक्रम बिक्री तकनीकों को बेहतर बनाने में उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसके अलावा, क्योंकि कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के वित्तीय उत्पादों पर तात्कालिक जानकारी प्रदान करते हैं और एजेंटों की दक्षता में काफी सुधार करते हैं, कंप्यूटर और लोकप्रिय सॉफ्टवेयर पैकेजों से परिचित होना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है।
- बीमा बिक्री एजेंटों को IRDA से लाइसेंस प्राप्त करना होगा। एजेंटों को जीवन और सामान्य बीमा बेचने के लिए अलग-अलग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लाइसेंस केवल उन आवेदकों को जारी किए जाते हैं जो निर्दिष्ट प्री-लाइसेंसिंग पाठ्यक्रम पूरा करते हैं और जो बीमा बुनियादी सिद्धांतों और बीमा कानूनों को कवर करने वाली आईआरडीए परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं।
- कई संगठन पेशेवर पदनाम कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो जीवन, स्वास्थ्य और सामान्य बीमा के साथ-साथ वित्तीय परामर्श जैसी विशिष्टताओं में किसी की विशेषज्ञता को प्रमाणित करते हैं। हालांकि स्वैच्छिक, ऐसे कार्यक्रम ग्राहकों और नियोक्ताओं को आश्वस्त करते हैं कि एक एजेंट को प्रासंगिक विशेषता की पूरी समझ है। एजेंटों को आमतौर पर अपने पदनाम को बनाए रखने के लिए निरंतर शिक्षा के निर्दिष्ट घंटों को पूरा करने की आवश्यकता होती है।
- नियोक्ता भी पेशेवर शिक्षा जारी रखने पर अधिक जोर दे रहे हैं क्योंकि बीमा एजेंटों द्वारा बेचे जाने वाले वित्तीय उत्पादों की विविधता बढ़ जाती है। ग्राहकों से संबंधित मुद्दों पर अद्यतित रहना बीमा एजेंटों के लिए महत्वपूर्ण है। कर कानूनों, सरकारी लाभ कार्यक्रमों और अन्य राज्य और केंद्र सरकार के नियमों में परिवर्तन ग्राहकों की बीमा आवश्यकताओं और एजेंटों के व्यवसाय करने के तरीके को प्रभावित कर सकते हैं। एजेंट अपने विक्रय कौशल को बढ़ा सकते हैं और कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम लेकर और बीमा संगठनों द्वारा प्रायोजित संस्थानों, सम्मेलनों और सेमिनारों में भाग लेकर बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं। आईआरडीए के पास बीमा कानूनों, उपभोक्ता संरक्षण और विभिन्न बीमा पॉलिसियों के तकनीकी विवरणों पर ध्यान केंद्रित करने वाली अनिवार्य सतत शिक्षा आवश्यकताएं भी हैं।
- बीमा बिक्री एजेंटों को लचीला, उत्साही, आत्मविश्वासी, अनुशासित, कड़ी मेहनत करने वाला और समस्याओं को हल करने के लिए तैयार होना चाहिए। उन्हें प्रभावी ढंग से संवाद करना चाहिए और ग्राहकों के विश्वास को प्रेरित करना चाहिए। क्योंकि वे आमतौर पर पर्यवेक्षण के बिना काम करते हैं, बिक्री एजेंटों को अपने समय की अच्छी तरह से योजना बनाने में सक्षम होना चाहिए और नए ग्राहकों का पता लगाने की पहल करनी चाहिए।
- एक बीमा बिक्री एजेंट जो क्षमता और नेतृत्व दिखाता है, शाखा कार्यालय में विकास अधिकारी बन सकता है। कुछ उन्नत सहायक शाखा प्रबंधक (बिक्री) और उच्च विपणन पद। हालांकि, कई लोग जिन्होंने अच्छे ग्राहक बना लिए हैं, वे बिक्री के काम में बने रहना पसंद करते हैं।
Mon, 23 Oct 2023 06:11:18 +0000 : पृष्ठ आखरी अपडेट